हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय मार्च में पीजी और अप्रैल से यूजी की परीक्षाएं करवाने की तैयारी में

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय मार्च में पीजी और अप्रैल से यूजी की परीक्षाएं करवाने की तैयारी में

शिमला
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय मार्च माह में ही पीजी की सत्रांत परीक्षाएं करवाने की तैयारी कर रहा है। अप्रैल माह में स्नातक डिग्री कोर्स की परीक्षाएं शुरू होंगी। विवि इस बार स्नातक डिग्री कोर्स के तीनों वर्ष की परीक्षाएं एक साथ करवाएगा। पिछले दो सत्रों 2020 और 2021 में बिना परीक्षा के इंटरनल असेसमेंट और तय फार्मूला में प्रमोट होते आ रहे छात्रों को भी इस बार फाइनल ईयर के साथ प्रथम और द्वितीय वर्ष की परीक्षा देनी ही होगी। इन परीक्षाओं की विवि ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। पीजी की परीक्षा में करीब 60 हजार जबकि यूजी डिग्री कोर्स की तीनों वर्ष की परीक्षाओं में इस बार करीब डेढ़ लाख छात्र बैठेंगे। 20 फरवरी को समाप्त हो रही सर्दियों की छुट्टियों के दस दिन बाद ही मार्च के पहले सप्ताह में स्नातकोत्तर डिग्री कोर्स की सेमेस्टर परीक्षाओं को शुरू करने की तैयारी की जा रही है।

जल्द ही विवि परीक्षा का शेड्यूल जारी करेगा। पीजी कोर्स की ये परीक्षाएं नवंबर और दिसंबर माह में करवाई जानी थी, मगर कोरोना के कारण बंद रहे विवि और देरी से शुरू ही पीजी प्रवेश प्रक्रिया के कारण शैक्षणिक सत्र का शेड्यूल गड़बड़ा गया था। देरी से पूरी हुई पीजी प्रवेश प्रक्रिया और अक्तूबर माह से शुरू हुई कक्षाओं के बाद से अब तक ऑनलाइन ही कक्षाएं चल रही है। छुट्टियों के तुरंत बाद पीजी कोर्स कर रहे छात्रों को परीक्षाओं के लिए तैयार रहना होगा। यूजी डिग्री कोर्स के इन करीब डेढ़ लाख छात्रों के पास शेष बचे सिलेब्स को पूरा करने और परीक्षा की तैयारी के लिए फरवरी और मार्च के दो महीने रहेंगे। इसी बीच कॉलेज खुल जाने पर छात्रों को कॉलेज में कक्षाएं लगाने का भी मौका मिल जाएगा।

यूजी, पीजी की परीक्षा की चल रही है तैयारी: डॉ. नेगी
हिमाचल प्रदेश विवि के परीक्षा नियंत्रक डॉ. जेएस नेगी ने माना कि पीजी और यूजी कोर्स की परीक्षाओं की तैयारी शुरू कर दी गई हैं। उन्होंने कहा कि जल्द परीक्षा शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि विवि के स्तर पर परीक्षाओं को समय से निपटाने का पूरा प्रयास रहेगा, जिससे अगला सत्र पटरी पर आ जाए।

Related posts